राइस ब्रान आयल

राइस ब्रान आयल बहुत ही हल्का तेल है यह खाना बनाते वक़्त कड़ाही में चिपकता नहीं है और डीप-फ्राई(अधिक आँच) पे यह जलता नहीं है कुकिंग के लिए अत्ति उत्तम और पोस्टिक भी है राइस ब्रान आयल न्यूजीलैंड में सबसे पहले २००६ में डेवलप्ड हुवा था जो आज खाना बनाने का एक उत्तम तेल माना जाता है इस तेल का निर्माण चावल के छिलकों से किया जाता है
ओडिशा में चावल की खेती सबसे ज्यादा होती है अत्यधिक चावल के पैदावार होने के कारन  यहाँ राइस ब्रान आयल का उत्पादन सबसे अधिक किया जाता है भारत में आज सबसे महंगा कुकिंग आयल विदेशों में भेजा जाता है तो वह राइस ब्रान आयल ही है












राइस ब्रान आयल के कुछ फायदे:
  • राइस ब्रान आयल को खाने में उपयोग करने से हमें विटामिन E मिलता हे जिससे की समय से पूर्व बुढ़ापा आना और चेहरे की छुरियों को ख़तम करता है।
  • राइस ब्रान आयल आपकी त्वचा को फेयर बनाने में मदद करता है और सूरज की हानिकारक किरणों से आपकी त्वचा की रक्षा में मदद करता है राइस ब्रान आयल में कोएन्ज़्यमे होता हे जो आपको सुन्दर और हेल्थी बनाता है।
  • यह हार्ट पेशेंट्स के लिए अच्छा है और रक्त कोलेस्ट्रॉल में सुधार करने में मदद करता है। 
  • राइस ब्रान आयल मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत लाभकारी है। अगर आप मधुमेह से पीड़ित हैं तो आप खाना बनाने के लिए राइस ब्रान आयल का ही उपयोग करे यह इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता को कम करता है और मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  • राइस ब्रान आयल मल त्याग क्रिया को नियमित करता है और तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है यह विटामिन बी 1 प्रदान करता है। जो शरीर के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होता है।
  • राइस ब्रान आयल रक्त वाहिकाओं को साफ करने में मदद करता है और मानव शरीर के लिए आवश्यक फैटी एसिड प्रदान करके संतुलित पोषण देता है। आप इस तेल से बने खाद्य पदार्थों खा सकते हैं क्योंकि यह अत्यधिक स्थिर और इससे पका भोजन बहुत कम ऑयली होता है। तो यह आपके स्वास्थ्य को नुकसान नहीं करता हैं।
  • Rice Bran Oil गुर्दे की पथरी और दिल की बीमारियों से बचाता है।



Zeta Tea
जीटा टी के एक कप चाय में चार गिलास ऑरेंज के बराबर एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है




Share this

Related Posts

Previous
Next Post »