नोनी

मोरिंडा सिट्रिफोलिया(Morinda Citrifolia) कॉफी के प्रजाति का यह पेड़ दक्षिण पूर्व एशिया, आस्ट्रेलिया के माध्यम से फैली हुई है, और प्रजातियां अब पूरे उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में खेती की जाती हैं और व्यापक रूप से प्राकृतिक रूप से विकसित होती हैं। सदाबहार पेड़ वाले वेस्टिजेन नोनी या मोरिंडा सिट्रिफोलिया, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट का एक समृद्ध स्रोत है। इसमें एक्सरोनिन शामिल है, जो पोषक तत्वों को प्रवेश करने और पोषक तत्वों के अवशोषण में वृद्धि करने के लिए मानव कोशिकाओं की दीवारों में छिद्रों को बढ़ाता है।

नोनी में एक्सरोनिन है, जो सूक्ष्म जीवों, पौधों, जानवरों और मनुष्यों के स्वस्थ कोशिकाओं में पाए जाते हैं। यह पोषक तत्वों के अवशोषण में प्रवेश करने और बढ़ने के लिए पोषक तत्वों की अनुमति देने के लिए मानव कोशिकाओं की दीवारों में छिद्रों के इज़ाफ़ा को सक्षम करता है। मोरिंडा सिट्रिफोलिया प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है क्योंकि इसमें कई आवश्यक विटामिन और खनिज शामिल हैं।



नोनी फल का इस्तेमाल:
  • नोनी मुख्य रूप से सर्दी, फ्लू, मधुमेह, चिंता, और उच्च रक्तचाप के लिए इस्तेमाल किया जाता है.
  • बैक्टीरिया संक्रमण, छाले, शिशुओं में दस्त, और पेट में बीमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है, एवं पीड़ादायक या चिड़चिड़ी आँखों, नेत्र सूजन, और खांसी के लिए यह फल लाभकारी है.
  • अस्थमा, घाव, टूटी हुई हड्डियों, मुंह और गले के संक्रमण, कीड़े, दस्त, बुखार, उल्टी, नेत्र रोगों, गठिया, दौरे, बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण, वायरस के लिए यह फल लाभकारी है.
  • कैंसर के लिए ताजे फल का रस, जलन, बच्चों की सीने में सर्दी, और सूजन के लिए बाहरी रूप से इस्तेमाल किया जाता है.
  • और फोड़े, सूजन वाले मसूड़ों और गठिया दर्द के लिए आंतरिक रूप से इस्तेमाल होता है.
  • नोनी के उपयोग से श्वसन समस्याओं से पीड़ित लोग स्वस्थ होते है, यह विभिन्न त्वचा और बालों की समस्याओं को रोकने में मदद करता है, यह स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।


Share this

Related Posts

Latest
Previous
Next Post »